Breast Cancer: इन चीजों को डाइट में न करें इस्तेमाल, बढ़ता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा

Breast Cancer: महिलाओं में पाया जाने वाला ब्रेस्ट कैंसर सबसे कॉमन कैंसर होता है। फरवरी 2021 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बयान कि इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर (IARC) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, ब्रेस्ट कैंसर ने लंग कैंसर को भी पीछे छोड़ दिया है और महिलाओं में होने वाला सबसे कॉमन कैंसर बन चुका है।

भारतीय आंकड़ों के अनुसार

भारतीय आंकड़ों के अनुसार, हर 4 मिनट में एक भारतीय महिला को ब्रेस्ट कैंसर का पता चलता है, वहीं हर 8 मिनट में एक महिला की मौत का कारण ब्रेस्ट कैंसर बनता है। जेनेटिक और फैमिली में ब्रेस्ट कैंसर की हिस्ट्री, उम्र और मोटापे के अलावा भी बहुत से कारण होते हैं जिसकी वजह से ब्रेस्ट कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। एक व्यक्ति की लाइफस्टाइल भी ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ाने और रोकने का काम करती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ चीजों का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा लगभग 20 फीसदी तक बढ़ जाता है।

रिसर्च के मुताबिक, जो महिला अनहेल्थी डाइट लेती है उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

Breast Cancer

कार्बोहाईड्रेट शरीर में क्या काम करता है

कुछ स्टडी के अनुसार अगर आप कुछ कार्बोहाइड्रेटस को अपनी डाइट से बाहर करते हैं तो इससे ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क कम हो जाता है। इसमें आलू और कुछ शुगर युक्त पेय पदार्थ और फ्रूट जूस शामिल है।

लेकिन अगर न्यूट्रिशन की बात की जाए तो कार्बोहाइड्रेट एक महत्वपूर्ण रोल निभाता है। कुछ लोगों के मुताबिक, थोड़ा बहुत कार्ब्स का सेवन करना उनकी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। उनके मुताबिक कार्ब्स शरीर में बहुत अहम भूमिका निभाता है। एनर्जी का प्रमुख सोर्स ही कार्ब्स है। कार्ब्स आपकी मसल्स, डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है। तो क्यों कार्बोहाइड्रेट को अनहेल्दी माना जाता है?

किन चीजों को खाने से बढ़ता है Breast Cancer

  • शराब पीने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है
  • कुछ स्टडीज के मुताबिक रेड मीट खाने से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है
  • शुगर का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का रिक्स अधिक हो जाता है
  • मोटापे से भी ब्रेस्ट कैंसर होने के चांसेस बढ़ जाते हैं
Breast Cancer

Breast Cancer के लक्षण

  • ब्रेस्ट में दर्द होना या फिर ब्रेस्ट की स्किन का लाल हो जाना या रंग में बदला
  • ब्रेस्ट के आसपास के हिस्से में सूजन आना
  • निप्पल का डिस्चार्ज होना
  • निप्पल से खून आना
  • ब्रेस्ट या निप्पल की स्किन का छिल जाना
  • अचानक से ब्रेस्ट के साइज में बदलाव आना

ये भी पढें:Kargil Diwas: भारतीय सेना के वीर जवान विक्रम बत्रा की कहानी

Breast Cancer से बचने के तरीके

Global health agency के मुताबिक, ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनकी मदद से आप ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। जैसे कि ब्रेस्टफीडिंग, रेगुलर फिजिकल एक्सरसाइज, वजन को कंट्रोल में करना, शराब का सेवन ना करना, तमाकू ना खाना, हार्मोन के लंबे समय तक उपयोग से बचाव, ज्यादा रेडीएशन से बचाव।

ये भी पढें:5G Auction: जल्द ही लांच होगा 5G नेटवर्क, जानें इसके फायदे

Leave a Comment